अगर आप Blogging करते हैं या blog शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहला पॉइंट होता है कीवर्ड रिसर्च. क्योंकि एक सही कीवर्ड ही आपको blogging में सफलता दिला सकता है. लेकिन नए blogger को यह पता नहीं होता है कि सही तरीके से Keyword Research कैसे करें. इसलिए वह इन्टरनेट पर इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है.
अगर आप भी एक blogger हैं और blog के लिए कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं तो इस लेख अंत तक पढ़ें, क्योंकि इस लेख में मैंने आपको कीवर्ड रिसर्च करने का वो तरीका बताया है जो में खुद इस्तेमाल करता हूँ और जिस की वजह से मुझे फायदा मिला है. तो चलिए दोस्तों इधर – उधर की बातें न करते हुए सीधे आते हैं अपने लेख पर और सबसे पहले जानते हैं कीवर्ड रिसर्च क्या होता है.
कीवर्ड रिसर्च क्या होता है?
कीवर्ड रिसर्च का मतलब यह है कि ऐसे प्रश्न या Word को खोजना जिसे यूजर इन्टरनेट पर ज्यादा से ज्यादा सर्च करते हैं. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा आप पता कर सकते हैं कि किसी Particular कीवर्ड को ज्यादातर कितने लोग इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं और उस कीवर्ड के बारे में कितने लोगों ने blog लिखा है. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा आप कोई भी blog पोस्ट को गूगल के पहले पेज रैंक करवा सकते हैं और ट्राफिक प्राप्त कर सकते हैं.
कुल मिलाकर कहें तो कीवर्ड रिसर्च ऐसी प्रोसेस है जिसके द्वारा blogger ऐसे कीवर्ड को खोजते हैं जिसके बारे में यूजर इन्टरनेट पर ज्यादा सर्च करते है.
कीवर्ड रिसर्च क्यों जरुरी है?
जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया blogging में सफल होने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी है, क्योंकि एक सही कीवर्ड ही आपके blog को रैंक करवाता है और blog में ट्राफिक लेकर आता है तब जाकर आप blogging से पैसे कमा सकते हैं.
अगर आप कीवर्ड रिसर्च किये बिना ही आर्टिकल लिखेंगे तो आपको इस बात का पता ही नहीं होगा कि जिस कीवर्ड पर आप आर्टिकल लिख रहें हैं उस कीवर्ड को लोग इन्टरनेट पर search कर रहे हैं या नहीं? उस कीवर्ड पर Competition कितना है? क्या आपके लिए उस कीवर्ड पर लिखना सही है या नहीं? क्या आपका blog उस कीवर्ड पर रैंक कर पायेगा या नहीं?
इस प्रकार की जानकारी आपको कीवर्ड रिसर्च के द्वारा ही पता चलेगी. इसलिए कीवर्ड रिसर्च blogging के लिए बहुत जरुरी है.
आप ये समझ लेना कि कीवर्ड रिसर्च blogging में सफल होने का मूल मंत्र है, कीवर्ड रिसर्च किये बिना आर्टिकल लिखना अँधेरे में तीर चलाने जैसा है, कीवर्ड रिसर्च किये बिना आप उम्मीद नहीं कर सकते कि आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक आएगा या नहीं.
कीवर्ड रिसर्च की जरुरी बातें
जब भी आप कीवर्ड रिसर्च करो तो उसमें तीन चीजें देखना बहुत जरुरी होता है.
Search Volume
Keyword Difficulty
CPC
1 – Search Volume
किसी कीवर्ड को एक महीने में लोग कितनी बार सर्च कर रहे हैं उसे Search Volume कहा जाता है. कीवर्ड रिसर्च में कीवर्ड का Search Volume जानना बहुत जरुरी होता है तभी आपके blog पर ट्राफिक आएगा.
2 – Keyword Difficulty (KD)
किसी कीवर्ड पर Competition को Keyword Difficulty कहा जाता है, कुछ जगह पर इसे SEO Difficulty भी लिखा जाता है. अगर किसी कीवर्ड में सर्च वॉल्यूम बहुत ज्यादा है लेकिन उस कीवर्ड की Difficulty भी बहुत ज्यादा है तो ऐसे कीवर्ड को रैंक करवाने में आपको ज्यादा समय भी लग सकता है।
क्योंकि उस कीवर्ड पर High Authority (उच्च अधिकारी) वेबसाइट रैंक कर रही होती हैं. अकसर Short Tail कीवर्ड इस तरह के होते हैं. अगर आप एक नए blogger हैं तो आपको कम Keyword Difficulty वाले कीवर्ड पर काम करना चाहिए.
3 – CPC (Cost Per Click)
अगर आप अपने blog को Google AdSense के द्वारा Monetize करवाते हैं, तो जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है और Ad पर क्लिक करता है, तो उस क्लिक करने के आपको जितने पैसे मिलते हैं उसे CPC कहते हैं.
गूगल अपने Advertiser से उनके प्रोडक्ट और सर्विस के लिए अलग – अलग चार्ज करता है, इसलिए different कीवर्ड पर CPC भी अलग-अलग होती है. अगर आप low CPC वाले कीवर्ड पर काम करेंगे तो आपको AdSense से कमाई भी कम होगी और अगर आप High CPC वाले कीवर्ड पर काम करते हैं तो आपकी AdSense से कमाई भी ज्यादा होगी.
अगर आप एक नए blogger हैं तो आपको CPC पर इतना ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए, आपको केवल कम Competition वाले कीवर्ड को टारगेट करके ज्यादा ट्राफिक लाने पर focus करना चाहिए.
कीवर्ड रिसर्च कैसे करें (Keyword Research Kaise Kare)
अब आता है हमारे आर्टिकल का सबसे अहम हिस्सा जहाँ हम सीखने वाले हैं कीवर्ड रिसर्च कैसे किया जाये. यहाँ पर मैं अपने तरीके के बारे में आपको उदाहरण द्वारा बताने वाला हूँ.
सबसे पहले आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं उसके मुख्य कीवर्ड को गूगल पर search करें. और search इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में सबसे नीचे Related Searches में देखें कि लोग इस कीवर्ड से सम्बंधित क्या – क्या सर्च कर रहे हैं.
एक उदाहरण के द्वारा इसे समझते हैं – जैसे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें उस पर में अपना article लिखना चाहता हूँ और जब मैंने google पर इस कीवर्ड को search किया तो मुझे नीचे Related Searches में निम्न कीवर्ड प्राप्त हुए. (नीचे इमेज देखें)
अब हम Google Auto Suggestion का उपयोग करेंगे जिससे हम कुछ और कीवर्ड खोज सकते हैं. Google Auto Suggestion के द्वारा हमें कुछ और निम्न कीवर्ड प्राप्त हुए हैं. (इमेज देखें)
Google Auto Suggestion
मेरा blog नया है इसलिए मैं एक Long Tale कीवर्ड को Select कर लेता हूँ. माना मैंने कीवर्ड सेलेक्ट किया घर बैठे ओनलाइन पैसे कैसे कमाये.अब मुझे इस कीवर्ड पर Search Volume, CPC और Keyword Difficulty देखनी है, इसके लिए मुझे जरुरत पड़ेगी कुछ tool की. मैं मुख्य रूप से 3 tool का उपयोग करता हूँ.
#1 – Google Keyword Planner
सबसे पहले मैं Google Keyword Planner का उपयोग करूँगा और देखूंगा कि इस कीवर्ड पर google के अनुसार Monthly Searches कितने आते हैं. तो google के मुताबिक़ मुझे डेटा मिला है कि इस Particular कीवर्ड पर 100 से लेकर 1000 तक का Search Volume है (नीचे इमेज देखें) जो कि हिन्दी blog के लिए सबसे बेस्ट है.
#2 - Ubersuggest Keyword Research tool
अब मैं फ्री Ubersuggest tool का उपयोग करूँगा और इस कीवर्ड पर औसत Search Volume, CPC और Difficulty पता करूँगा. Ubersuggest के अनुसार इस कीवर्ड पर 390 का Search Volume है लेकिन Difficulty 36 है जो कि Medium है.
#3 – SEMrush Keyword research tool
अंत में हम उपयोग करेंगे SEMrush tool का, आप इस tool को free में उपयोग कर सकते हैं. लेकिन free version में इसकी बहुत सारी Limitation भी होती हैं. SEMrush के अनुसार इस कीवर्ड पर 480 का search volume है और KD 22 की है जो कि SEMrush के अनुसार मध्यम KD है.
अगर आपका blog एकदम नया है तो इस कीवर्ड पर काम करना आपके लिए सही निर्णय साबित नहीं होगा, इसलिए आप google Related Searches और Auto Suggestion पर मिले अन्य कीवर्ड को इसी तरह से Check कर सकते हैं. और बहुत आसानी से एक गोल्डन कीवर्ड खोज सकते हैं.
मैं इसी प्रोसेस का इस्तेमाल करके कीवर्ड रिसर्च करता हूँ, Google Keyword Planner के द्वारा हमें पता चलता है कि उस कीवर्ड पर औसतन search वॉल्यूम क्या है और फिर Ubersugget और SEMrush का इस्तेमाल करके उस कीवर्ड पर CPC, Difficulty और Exact Average Search Volume का पता लगा सकते हैं.
कीवर्ड रिसर्च करने के फायदे
कीवर्ड रिसर्च करने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख फायदों के बारे में मैंने नीचे बताया है.
blog पर ज्यादा ट्राफिक प्राप्त कर सकते हैं.
अपनी website की रैंकिंग Improve कर सकते हैं.
website की authority बढ़ा सकते हैं.
website की कमाई बढाने में कीवर्ड रिसर्च महत्वपूर्ण योगदान देता है.
सही Audience तक पहुँचा जा सकता हैं.
Long Tail Keyword का उपयोग करें.
Medium Search Volume वाले कीवर्ड को टारगेट करें.
Lpw Keyword Difficulty वाले कीवर्ड को टारगेट करें.
Search Intent के अनुसार कीवर्ड Find करें.
शुरुआत में CPC पर ज्यादा ध्यान न दें.
अंतिम शब्द: Keyword Research कैसे करें हिन्दी में
मुझे पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि blog के लिए Keyword Research कैसे करें और कीवर्ड रिसर्च करना इतना महत्वपूर्ण क्युं है. एक सफल blogger बनना चाहते हो तो कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी है. बिना कीवर्ड रिसर्च के अगर आपकी पोस्ट पहले नंबर पर भी रैंक करेंगी तो भी आपके blog पर ट्राफिक नहीं आएगा.
इस लेख में इतनी ही आशा करता हूँ कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख से आपको जरुर कुछ सीखने को मिला होगा. अगर अभी भी कीवर्ड रिसर्च या blogging से सम्बंधित आपके कोई सवाल हैं तो comment box में पूछ सकते हैं. और अगर आपको लेख से फायदा मिला है तो इस लेख को social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर share करके उनकी भी मदद करें.
Aakash Thakor Hey Friends, I am Aakash Thakor. I am Blogger|| skill4hindi Blog बनाने का मेरा मकसद यह है कि Hindi पढने वालों को Blogging, SEO, Internet आदि की सही जानकारी हिन्दी भाषा में प्रदान कर सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए आप सब का दिल से धन्यवाद ||
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